SDM Full Form । SDM की फुल फॉर्म क्या है

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है। तो आपको SDM Full Form के बारे में जरूर पता होगा अगर आपको नही पता तो इस पोस्‍ट में आपको SDM की Full Form क्‍या होती है। और एसडीएम से संबंधित सभी जानकारी मिलेगी।

SDM Full Form । SDM की फुल फॉर्म क्‍या है
SDM Full Form

एसडीएम की फुल फॉर्म क्‍या है 

SDM Sub Divisional Magistrate

एसडीएम की Full Form – Sub Divisional Magistrate होती है। SDM एक उच्‍च रैंक का सरकारी अधिकारी होता है। SDM का पद राज्‍य प्रशासनिक सेवा में उच्‍च होता है।

प्रत्‍येक राज्‍य को कई जिलो में बांटा गया है। और जिलो को भी कई उपखण्‍डों में बांटा गया है। SDM जिले के एक उपखण्‍ड का नेतृत्‍व करता है। उपखण्‍ड में तहसीलदारों पर एसडीएम का सीधा नियंत्रण होता है।

SDM अपने एरिया के सभी भूमिगत कार्य करता है। SDM Officer के Under में कई क्षैत्र आते है।

SDM के अन्‍तर्गत कुछ आने वाले काम-

जैसे-

  • राजस्‍व समारोह
  • लाइसेंस जारी करना
  • वाहनों और विवाह का पंजीकरण
  • चुनाव का काम
  • राजस्‍व कामकाज
  • SC/ST/OBC और Domicile जैसे प्रमाण पत्र जारी करना।
  • विवाह समारोह।

SDM कौन होता है

SDM एक उच्‍च रैंक का अधिकारी होता है। प्रत्‍येक जिले में एक एसडीएम अवश्‍य होता है। तहसीलदारों पर इसका सीधा नियंत्रण होता है। SDM जिले के जिला अधिकारी और उसके उपखंण्‍ड के तहसीलदारो के बीच पत्राचार का एक चैनल होता है। राज्‍य के जिले को कई उपखण्‍डों में बांटा गया है। SDM एक उपखण्‍ड का नेतृत्‍व करता है।

एसडीएम का पद उच्‍च होता है। SDM की सैलरी भी उच्‍च होती है। इसकी सैलरी 50000 से 1 लाख के बीच होती है। SDM को सैलरी के साथ और भी कई लाभ मिलते है। जिले की सभी भूमि का लेखा-जोखा SDM की देखरेख में होता है।

How To Become SDM SDM कैसे बने

SDM का पद हाई रैंक पदो में से एक है। SDM का पद राज्‍य प्रशासनिक सेवा के अन्‍तर्गत आता है। SDM बनने के लिए State PSC Exam पास करना होता है।

प्रत्‍येक वर्ष State Level पर PSC काExam होता है। SDM बनने के लिए 2 तरीके होते है। पहले तरीके मे UPSC की परीक्षा को पास करना होता है। और दूसरे तरीके में स्टेट पीएससी के एग्‍जाम को पास करना होता है। इन दोनो तरीको में ही आपके पास स्‍नातक की डिग्री होना आवश्‍यक है।  

ये भी पढें-

UPSC Full Form । UPSC की फुल फॉर्म क्‍या है 

SDM बनने के लिए योग्‍यता-

SDM बनने के लिए आपके पास किसी मान्‍यता प्राप्‍त विश्‍वविधालय से स्‍नातक की डिग्री आवश्‍यक है।

SDM बनने के लिए आयु सीमा-

SDM बनने के लिए आयु सीमा निम्‍न लिखित है-

General – 21 To 40 Years

OBC – 21 To 45 Years

SC/ST – 21 To 45 Years

PH- 21 To 55 Years

Selection Process For SDM Examination-

SDM बनने के लिए 3 परींक्षा पास करनी होती है। उसके बाद आप SDM बन सकते है।

  1. Pre Exam
  2. Main Exam
  3. Interview

1 Pre Exam-

      Prelim Exam में 2 पेपर होते है। दोनो ही 200-200 अंक के होते है। जो की सामान्‍य ज्ञान से संबंधित होते है। और प्रवेश परीक्षा Objective Type होती है।

2 Main Exam-

      Prelim Exam Pass करने के बाद Main Exam में प्रवेश मिलता है। मैंन एग्‍जाम की लिखित परीक्षा होती है। Main Examमें कुल 8 प्रश्‍न पत्र होते है।

जैसे-

  • Current Affairs
  • History
  • Geography
  • राजनीतिशास्‍त्र
  • अर्थशास्‍त्र
  • सामान्‍य विज्ञान
  • सामान्‍य ज्ञान

इत्‍यादि से सम्‍बंधित प्रश्‍न पूछे जाते है। यह परीक्षा काफी कठिन होती है।

3 Interview-

      Main परीक्षा पास करने वाले उम्‍मीदवार को ही Interview के लिए बुलाया जाता है। Interview में उम्‍मीदवार की मानसिक व व्‍यहारिक योग्‍यता का आकलन किया जाता है। जिसमें मानसिक योग्‍यता, व्‍यावहारिक ज्ञान से संबंधित सवाल पूछे जाते है। Interview 200 अंक का होता है।

Interview के बाद मेरिट निकाली जाती है। और मेरिट में चयनित उम्‍मीदवार SDM Officer बन जाते है।

आशा करता हूं कि ये SDM Full Form से संबंधित पोस्‍ट पसंद आई होगी अगर आपको ये पोस्‍ट पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्‍स में जरूर बताना और इसे अपने दोस्‍तो के साथ शेयर करना न भूलना।

Connect with us

Leave a Comment