MBA full form ! एमबीए की फुल फॉर्म कया होती हैं

यदि आप एक स्‍टूडेंट हो तो आपको MBA Full Form के बारे में जरूर पता होगा। यदि आपको नहीं पता कि MBA की फुल फॉर्म क्‍या होती हैंएमबीए कैसे करे। एमबीए में क्‍या-क्‍या सब्‍जेक्‍ट होते हैं। तो आपको इस पोस्‍ट में एमबीए से संबंधित सभी जानकारी मिल जायेगी। तो चलिए इस पोस्‍ट को शुरू करते हैं-

MBA की फुल फॉर्म क्‍या होती हैं
MBA Full Form

MBA Full Form । MBA की फुल फॉर्म क्‍या होती हैं?

एमबीए की फुल फॉर्म – Master of Business Administration होती हैं। तथा MBA को हिंदी में व्‍यवसाय प्रबंधन में स्‍नातकोत्‍तर कहते हैं। एमबीए का कोर्स एक बिजनेस कोर्स होता हैं। तथा इसे पोस्‍ट ग्रेजूऐशन डिग्री भी कहां जाता हैं। जो भी अभ्‍यार्थी बिजनेस में अपना कैरियर बनाना चाहता हैं उसे MBA की डिग्री अवश्‍य करनी चाहिए।

MBA के कोर्स में व्‍यवसाय से जुडी सम्‍पूर्ण जानकारी मिल जाती हैं। एमबीए कोर्स में आपको Marketing, Accounting, International Business से संबंधित सभी जानकारी मिल जाती हैं। इस कोर्स को करने के बाद अभ्‍यार्थी को बिजनेस में मास्‍टर डिग्री प्राप्‍त हो जाती हैं।

एमबीए क्‍या हैं-

एमबीए एक बिजनेस से संबंधित मास्‍टर डिग्री हैं। जिसकी फुल फॉर्म व्‍यवसाय प्रबंधन में स्‍नातकोत्‍तर होती हैं। यह कोर्स बीबीए के बाद या किसी अन्‍य स्‍नातक डिग्री के बाद किया जाता हैं। एमबीए कोर्स एक बिजनेस कोर्स होता हैं। इस MBA कोर्स में बिजनेस से संबंधित सभी जानकारी मिल जाती हैं।

एमबीए कोर्स को करने की अवधि दो वर्ष की होती हैं। सबसे पहले एमबीए कॉलेज अमरिका में खोला गया था। फिर बाद में यह दुनिया के अधिकतर देशों मेंं होने लगा। आज एमबीए सभी कोर्सो में सबसे ज्‍यादा लोकप्रि्य कोर्स बन गया हैं।

एमबीए कैसे करे-

यदि आप बिजनेस में रूचि रखते हैं तो आपको एमबीए की डिग्री करनी चाहिए। अब आप सोच रहे होगे कि हम MBA कैसे करे। तो में आपको बता दूं कि आप एमबीए बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास ग्रेजूऐशन की डिग्री होना आवश्‍यक हैं।

एमबीए में एडमिशन के लिए आपको स्‍नातक में 50 प्रतिशत होना आवश्‍यक हैं। फिर आप बड़ी ही आसानी से एमबीए में प्रवेश ले सकते हैं। जब आप स्‍नातक कर लेगे तो फिर आप MBA में प्रवेश ले सकते है। लेकिन एमबीए में प्रवेश लेने के लिए एक प्रवेश परीक्षा का एग्‍जाम देना होता हैं। यदि आप इस प्रवेश परीक्षा में पास होते हैं तो आप एमबीए में प्रवेश ले सकते हैं।

एमबीए का इतिहास-

अगर हम एमबीए के इतिहास के बारे में बात करे तो MBA कोर्स की शुरू आत अमेरिका से हुई थी। अमेरिका में इसकी शुरूआत सन 1908 में 15 कर्मचारियों, 33 नियमित अभ्‍यार्थी और 47 विशेष अभ्‍यार्थी से हुई थी। MBA कोर्स अमेरिका के बाद धीरे-धीरे पूरे विश्‍व में फैल गया। और आज पूरे विश्‍व में एमबीए के बहुत सारे कॉलेज हैं।

एमबीए कोर्स करने के लिए मुख्‍य प्रवेश परीक्षाएं-

यदि आप MBA कोर्स करना चाहते हैं  तो आपको कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए मुख्‍य प्रवेश परीक्षाएं में प्रवेश लेना होगा। यहां कुछ मुख्‍य प्रवेश परीक्षाएं के नाम दिये गये हैं-

  • IGNOU
  • CMAT
  • MBS
  • APIME
  • CET
  • CAT
  • IIFT

एमबीए करने के बाद नौकरी के क्षैैैत्र-

MBA के अभ्‍यार्थी के मन एक सवाल तो जरूर आता होगा कि आखिर एमबीए करने के बाद नौकरी के अबसर कौन-कौन से हैं। तो में आपको बता दूं कि MBA करने के बाद नौकरी के क्षैत्र कई हैं जहां पर आप कई क्षैत्र में नौकरी कर सकते हैं। यहां कुछ मुख्‍य क्षैत्र दिये गये हैं जहां आप नौकरी कर सकते हैं-

  • Sales
  • Accounting
  • Marketing
  • Finance
  • Human Resources
  • Management

Conclusion

आज की इस पोस्ट में MBA Full Form से संंबंधित जानकारी दी गई हैं। मैं आशा करता हूं कि ये पोस्‍ट आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको ये पोस्‍ट अच्‍छी लगी हो तो इसे अपने दोस्‍तो के साथ जरूर शेयर करना। और यदि इस पोस्‍ट में कोई त्रुटि रह गई हो तो हमें कमेंट बॉक्‍स के माध्‍यम से जरूर बताना ताकि हम इस पोस्‍ट को और बेहतर बना सके।

ये भी पढ़ेेे—

बीबीए की फुल फॉर्म क्‍या होती हैं

Connect with us

Leave a Comment