CAB Full Form । CAB की फुल फॉर्म क्या है

हैलो दोस्‍तो आज की इस पोस्‍ट में हम CAB Full Form और उससे संबंधित जानकारी जानेगे। अगर आप भी CAB से संबंधित जानकारी जानना चाहते है तो आप इस पोस्‍ट को पूरा पठिये। इस पोस्‍ट में आपको केव से संबंधित सभी जानकारी मिलेगी।

CAB Full Form । CAB की फुल फॉर्म क्‍या है
CAB Full Form

केव की फुल फॉर्म क्‍या है

CABCitizenship Amendment Bill

CAB की Full Form – Citizenship Amendment Bill होती है। CAB भारत सरकार दवारा जारी किया गया बिल है। जिसमें विदेश से आये हुए नागरिको के लिए भारत की मान्‍यता के बारे में बताया गया है। 

इस संशोधक विधेयक के जरिए The Citizenship Act 1955 को बदलने की तैयारी है। जिससे की बांग्‍लादेश, पाकिस्‍तान, अफगानिस्‍तान से आये हुए Hindu, Shik, Buddha, Jain, Parshi OR Eeshaee धर्म के लोगो को भारतीय नागरिकता मिल सके।

यह एक्‍ट पडोसी देश से आने वाले लोगो को भारत की नागरिकता दिलाने को सरल बनाता है। एक्‍ट 1955 के अनुसार विदेश से आए हुए किसी व्‍यक्‍ति को भारत की नागरिकता तब दी जाती थी। जब वह 11 वर्ष भारत में रहे।

लेकिन संशोधन के जरिए यह अवधि 11 वर्ष से घटाकर 6 वर्ष कर दी गई है। यह नियम केवल 6 धर्मो और 3 देशों के लिए ही है। यह देश Pakistan, Afganistan or Bangaladesh है। और जाति हिन्‍दु, सिक्‍ख,बौदध्‍, जैन, पारसी और ईसाई है। यह नियम केवल इन्‍ही के लिए है।

ये भी पढ़े-

NOC Full Form । NOC की फुल फॉर्म क्‍या है 

 

CAB क्‍या है-

CAB- Citizenship Amendment Bill का संक्षिप्‍त रूप है। यह भारत सरकार दवारा जारी किया गया एक बिल है। इस बिल के अनुसार विदेश से आये हुए अल्‍पसंख्‍यक नागरिको को भारत की मान्‍यता दी जायेगी।

इस एक्‍ट के अनुसार बांग्‍लादेश, अफगानिस्‍तान, और पाकिस्‍तान आदि देशो से भारत आने वाले नागरिको के लिए नागरिकता प्रदान की जायेगी। इस प्रस्‍ताव मे 6 धर्मो को जोडा गया है। इसमें नागरिक पिछले 14 वर्षो मे वह 6 वर्ष भारत में बिताये हो। उसे ही भारत की नागरिकता दी जायेगी।

11 दिसम्‍बर 2019 को राज्‍यसभा में 26 वोटोकी अधिकता से केब पारित किया गया। इस बिल पर लगभग 6 घंटे तक बहस चली। फिर यह बिल पास हुआ। अब विदेशी नागरिक को भारत में सिर्फ 6 वर्ष बिताने होगे। पहले यह अवधि 11 वर्ष थी।

CAB बिल को लोकसभा और राज्‍यसभा दोनों सदनों ने पास कर दिया है और राष्‍ट्रपति के हस्‍ताक्षरके बाद अब यह एक कानून बन गया है।

Connect with us

Leave a Comment