BPO Full Form । BPO की फुल फॉर्म क्या है

अगर आप BPO Full Form और उससे संबंधित जानकारी प्राप्‍त करना चाहते है। तो इस पोस्‍ट में आपको BPO से संबंधित सभी जानकारी मिलेगी।

BPO Full Form । BPO की फुल फॉर्म क्‍या है
BPO Full Form 

बीपीओ की फुल फॉर्म क्‍या है

BPO Business Process Outsourcing

बीपीओ की फुल फॉर्म – Business Process Outsourcing होता है। यह एक Outsourcing Process होता है। जिसमें किसी Third Party Provider को Contract के आधार पर मेंनेजमेंट में शामिल किया जाता है।

BPO एक Outsource Process होता है। अपना काम किसी दूसरे से करवाना ही BPO होता है। Business Process Outsourcing एक ऐसा व्‍यापार की प्रक्रिया है जहां एक कंपनी अपने टाक्‍स को पूरा कराने के लिए किसी दूसरी कंपनी को हायर करता है।

वह कंपनी टाक्‍स को पूरा करके देती है। इस प्रक्रिया को ही BPO कहते है। वह कंपनी जो टाक्‍स को पूरा करके देती है। लेकिन वह उस कंपनी का हिस्‍सा नही होती है।

BPO कंपनी के प्रकार-

BPO कंपनी दो प्रकार की होती है-

  1. National BPO
  2. International BPO

1 National BPO—

            National BPO में देश के अंदर ही सेवा का आदान-प्रदान होता है। जब एक कंपनी अपना काम देश के अन्‍दर ही किसी दूसरी कंपनी से करवाती है उसे National BPO कहते है।

National BPO अपने देश के अंदर ही काम करवाती है। जैसे- Idea, Jio, Airtel, BSNL इन कंपनी के कॉल सेंटर अपने देश में ही काम करते है। इस कंपनी में अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, कन्‍नड आदि देशी भाषाओं में काम होता है।

2 International BPO—

            International BPO में कंपनी दूसरे देश के कस्‍टूमर को हायर करती है। लेकिन उस कंपनी का दूसरी कंपनी के साथ कोई कनेक्‍सन नही होता है। वह उनके साथ डील करती है। जैसे- कोई कंपनी अपना Product विदेश में बेचना चाहती है तो उसे उस देश के साथ डील करनी पड़ती है। जिससे वह कंपनी अपना Product बेच सके।

International Company के साथ Deal करने के लिए अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना जरूरी है। क्‍योकि Other Country जैसे- USA, Australia etc कन्‍ट्री में English भाषा ही बोलीजाती है।

 

ये भी पढ़े़े-

 HSC की फुल फॉर्म क्‍या है

Job in BPO-

अगर आप BPO में जॉब करना चाहते है। तो आपको  BPO के बारे जानकारी होनी चाहिये।  BPO में नौकरी करने के लिए कोई Special Education की जरूरत नही होती है।

10वीं और 12वीं पास विधार्थी भी इसमें जॉब कर सकते है। BPO में B.Tech or B.Com Degree वाले विधार्थीयो की ज्‍यादा जरूरत होती है।

BPO में नौकरी करने के लिए अंग्रेजी अच्‍छी होनी चाहिये। अगर आपकी अंग्रेजी अच्‍छी नही है। फिर भी आप BPO में नौकरी कर सकते है। क्‍योकि बहुत सारी BPO जॉब लोकल भाषा में होती है। BPO में नौकरी करने के लिए आपको बेसिक कम्‍प्‍यूटर नॉलिज इंटरनेट का ज्ञान होना चाहिए।

अगर आप BPO में जॉब करना चाहते है तो आपमें Communication Skill अच्‍छी होनी चाहिये। BPO Job Candidate को कॉल करने और प्रश्‍नों के जबाब देने में धैर्ये करना होता है। क्‍योकि अलग-अलग परिस्‍थिति में धैर्ये होना जरूरी है।

बडी-बडी कंपनी में BPO की जॉब करने के लिए आपके पास B.Tech, B.Com Degree होना आवश्‍यक होती है। अगर आपके पास ये सब है तो आप BPO में जॉब कर सकते है।

BPO में क्‍या-क्‍या काम होता है-

अब आप सोच रहे होगे कि BPO में क्‍या-2 काम करना होता है। तो आपको BPO की जॉब मिलने के बाद नीचे दिये गये Service में काम करना पड़ सकता है।

  • Call Centers
  • Courier Services
  • Survey
  • Data Entry
  • Insurance Jobs
  • Accounting
  • Medical BPO
  • Bilingual Jobs

BPO Candidate की सैलेरी अलग-अलग Service के लिए अलग-अलग हो सकती है। अगर आप भारत में ही BPO की जॉब करते है। तो आप 10000 से 15000 रूपये महीना कमा सकते है। लेकिन जैसे-जैसे अनुभव बढ़ता है वैसे ही सैलेरी बढ़ जाती है।

लेकिन आप BPO की जॉब विदेश में करते है। तो आप 30000 से 40000 रूपये प्रति माह कमा सकते है।

आपको BPO Full Form और उससे संबंधित जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्‍स में जरूर बताना। आशा करता हूं कि ये पोस्‍ट आपको पंसद आई होगी।

Connect with us

Leave a Comment